अब राज्य के किसी भी हिस्से से पटना में ढूंढिए अपना मनपसंद हॉस्टल

- राज्य भर के स्टूडेंट्स कहीं भी घर बैठे ढूंढ सकेंगे पटना में हॉस्टल
- हाॅस्टल की तस्वीरों के साथ किराये की भी रहेगी जानकारी
पटना.

अब चाहे आप मोतिहारी में रहते हैं या फिर नवादा में, आपका घर मुंगेर में हो या फिर बेगूसराय में. किसी भी जगह से आप राजधानी में अपने बच्चों के लिए मनपसंद हॉस्टल ढूंढ सकते हैं. आप इसमें हॉस्टल की तस्वीरें और सुविधाओं को देख सकते हैं. इसके साथ ही आप अपने पसंद के किराये के मुताबिक भी हॉस्टल तलाश सकते हैं. पटना की गृहिणी विनिती कोचर ने स्टूडेंट्स की परेशानी को देखते हुए www.cobunk.com नामक एक वेंचर शुरू किया है. इसमें स्टूडेंट्स बिना किसी फीस अदा किये अपने लिए हॉस्टल ढूंढ़ सकते हैं. अहमदाबाद से मास कम्यूनिकेशन से मास्टर की हुई विनिती कोचर ने यह वेबसाइट शुरू किया है. जिसमें आप लॉग इन करने के बाद सुविधाओं के अनुसार हॉस्टल चुन सकेंगे. इसमें एसी, नॉन एसी रूम, अटैच बाथरूम, कॉमन या सेपरेट किचेन, सिक्योरिटी फीचर्स, किराये के अनुसार अपने लिए हॉस्टल तलाश सकेंगे.
200 हॉस्टल का डाटाबेस है सूचीबद्ध
इस वेबसाइट पर पिछले छह महीने में 200 हॉस्टल को सूचीबद्ध किया गया है. इन सभी हॉस्टल में वेबसाइट की ओर से दो एक्जीक्यूटिव ने विजिट किया है. एक डिटेल्ड फॉर्म पर सभी जानकारी ली गयी है, यही नहीं सभी हॉस्टल का फोटो लेते हुए इसे अपलोड किया गया है. सभी के बारे में जानकारी को देखते हुए आप इलाके स्वयं हॉस्टल संचालक से बात कर सकते हैं. इसके बाद वहां विजिट करते हुए अपनी ओर से रेटिंग भी दे सकते हैं. इस सूची को दिवाली तक 350 हॉस्टल तक अपग्रेड कर दिया जायेगा. वेबसाइट पर स्टूडेंट्स से लेकर हॉस्टलर भी विजिट कर सकते हैं.
शिक्षाविदों की राय के आधार पर बनायी गयी वेबसाइट, जल्द बनेगा मोबाइल एप 
विनिती कोचर
कोचर ने बताया कि इस वेबसाइट को शुरू करने के पहले उन्होंने पटना यूनिवर्सिटी, मगध यूनिवर्सिटी समेत विभिन्न कोचिंग के कई शिक्षाविदों से मुलाकात की. वहां से उन्हें पटना की वस्तुस्थिति का पता चला. इसी के मुताबिक उन्होंने सर्वे किया और फिर एक विस्तृत फॉर्म तैयार किया. इसके बाद सर्वे हुआ और फिर सभी प्रमाणिक हॉस्टल को शॉर्टलिस्ट किया गया. अभी वह किसी से एक भी रुपया नहीं ले रहे हैं और चाहते हैं कि एजुकेशन हब बन चुकी राजधानी में अाने वाले बच्चों के लिए ज्यादा बेहतर सुविधाएं मुहैया हों. अभी वेबसाइट शुरू किया गया है जिस पर रोज सौ से ज्यादा बच्चे विजिट कर रहें हैं. शीघ्र ही इसका एक एप बनाया जायेगा.
https://epaper.prabhatkhabar.com/2288334/PATNA-City/CITY#clip/42577829/d56b468c-d704-4c70-8940-ec01771bd98f/432:834.892741061755

Comments