शादी-विवाह के सीजन पर छाया इलेक्शन इफेक्ट

-15 अप्रैल से नयी सरकार बनने की तारीख 23 मई तक है शादी ब्याह के शुभ लगन
-आचार संहिता में 50 हजार की रकम ले जाने से लेकर गाड़ियों की बुकिंग में हो रही परेशानी
रविशंकर उपाध्याय4पटना.

केस: 1. अम्हारा बिहटा के रहने वाले सुस्मित कुमार की शादी 19 अप्रैल को है. सुस्मित को बरात के लिए किराये पर गाड़ी चाहिए, बैंड बाजा और कैटरर्स भी चाहिए. ये इंतजाम किसी और महीने में करने होते तो सामान्य बात होती लेकिन इलेक्शन सीजन होने से उनकी दिक्कतें बढ़ गयी है. गाड़ियां कम मिल रही है अौर जो मिल भी रही है उसकी कीमत ज्यादा है, बैंड बाजा वालों का हाल यह है कि दस बजे के बाद बैंड की अनुमति प्रशासन से चाह रहा है और कैटरर्स भी बिजी हैं.
केस: 2. रामकृष्ण नगर के रहने वाले पप्पू पांडे के बेटी की शादी भी इसी महीने होने वाली है. उन्हीं बेटी वर्षा के साथ ही परिवार के लिए कपड़े से लेकर शादी के सभी जरूरी सामान खरीदने के लिए नकद पैसों की आवश्यकता है लेकिन आचार संहिता के कारण कहीं भी 50 हजार से ज्यादा नकद ले जाना परेशानी का सबब है. वे इससे बचने के लिए कैशलेस योजना के तहत विकल्पों का प्रयोग कर रहें हैं और कई सदस्यों को शॉपिंग में इन्वॉल्व कर रहें हैं.
दरअसल ये दो वाकये तो केवल उदाहरण भर है. यह इलेक्शन का इफेक्ट है जो इस शादी-विवाह के सीजन पर कुछ इस कदर छाया हुआ है कि इससे राज्य का हर वह घर परेशान है जहां शादी होने वाली है. पंचांग के अनुसार ज्यादातर शुभ लगन इसी दौरान हैं और चुनाव भी इसी बीच हो रहे हैं. इसमें आचार संहिता का भी पालन करना है और गाड़ियों से लेकर बैंड बाजा और टेंट-पंडाल-कैटरर्स वाले से भी जूझना है. इसका असर यह हुआ है कि शादी करना और महंगा हो गया है जो पहले ही खर्च की सारी सीमाएं पार कर चुका है. आचार संहिता लागू होने के चलते जहां नियमों का पालन करना है वहीं दूसरी ओर व्यवस्थाएं करना भी मुश्किल है फिर चाहे वह बरात ले जाने के लिए बस की व्यवस्था हो या फिर शादी की एलबम बनवाने के लिए फोटोग्राफर की, सभी में मुश्किल हो रही है.
गाड़ियों की बुकिंग हुई है महंगी
लोकसभा चुनाव में गाड़ियों की मांग पूरी करने के लिए प्रशासन ने बड़े और छोटे वाहनों का अधिग्रहण कर लिया है. प्रशासन के निर्देश पर न केवल बसों बल्कि एसयूवी का भी अधिग्रहण किया जा रहा है. प्रशासन ने मतदान कराने के लिए प्राइवेट गाड़ियों का अधिग्रहण करने से लोग शादी समारोह के लिए बसों को बुक नहीं कर पा रहे हैं वहीं एसयूवी के साथ छोटी गाड़ियों की भी कमी है. इसके कारण 10 से 15 रुपये प्रति किलोमीटर मिलने वाली गाड़ियां 20 रुपये से 25 रुपये प्रति किमी में मिल रहे हैं.
शहनाई के साथ फोटोग्राफर की भी किल्लत
ऐसी ही समस्या वीडियोग्राफर और फोटोग्राफर की भी हो रही है. प्रशासन ने जिले के अधिकांश कैमरामैनों को अभी से बुक कर लिया है. इसकेे चलते लोगों को आसानी से फोटोग्राफर नहीं मिल पा रहे हैं वहीं दूसरी ओर आचार संहिता के चलते शहनाई और बैंड की धुनें भी हल्की ही रहेगी. शादी समारोह के दौरान आयोजकों को प्रशासन से अनुमति लेनी है. आवेदन में स्पष्ट करना होगा कि शादी समारोह कहां होगा, क्या क्या कार्यक्रम होंगे? शादी में बैंड के प्रयोग के लिए भी प्रशासन से अनुमति लेनी है. यह झंझट भी शादी करने वाले को ही करनी है.
मतगणना तक हैं शादी की प्रमुख तारीख
ज्योतिषी पंडित श्री पति त्रिपाठी कहते हैं कि शादी की प्रमुख शुभ तिथियां इसी दौरान हैं. आप अप्रैल महीने को ही लीजिए तो 15, 16, 17, 18, 19, 20, 22, 23, 24, 26 को शादी के लग्न हैं. इसके बाद मई महीने में 1, 2, 6, 7, 8, 12, 13, 14, 15, 16, 17, 19, 23, 28, 29 और 30 तारीख तक लगातार शुभ तिथि हैं जिसमें शादी ब्याह होंगे. इसमें ग्रह नक्षत्रों का संयोग ऐसा है कि कोई भी शुभ काम किये जा सकेंगे.
पहले ही कर रहें हैं रेस्टोरेंट में बुकिंग
येलो चिली रेस्टोरेंट के प्रोपराइटर रूमी काजी एकता बताते हैं कि चुनाव के कारण लोग पहले ही बुकिंग कर ले रहें है. जनवरी से मार्च महीने में कम लगन होने के कारण सारा फोकस अप्रैल और मई महीने पर ही हैं. अप्रैल में 80 फीसदी बुकिंग फुल है और मई में 12 शादियों के लिए अब तक लोग बुकिंग कर चुके हैं. 

Comments